पनीर रेसिपी | घर का बना पनीर रेसिपी | Paneer Recipe | Homemade Paneer Recipe - Hemant Easy Recipes (2024)

पनीर रेसिपी
पनीर के बारे में
पनीर एक नया, अपरिपक्व चेडर है जो गर्म दूध को नींबू के रस या सिरके जैसे संक्षारक पदार्थ के साथ खट्टा करके बनाया जाता है। अतिरिक्त मट्ठा को ख़त्म करने के लिए खट्टे और जमे हुए दूध के कणों को मलमल में इकट्ठा किया जाता है। या तो मलमल के पैक को किसी वजनदार वस्तु के नीचे रखा जाता है या मट्ठा को ख़त्म करने के लिए इसे किसी जाल या रसोई के सिंक के हैंडल के ऊपर लटका दिया जाता है।

जब सारा मट्ठा ख़त्म हो जाता है तो आपको नए चेडर का एक ब्लॉक मिलता है जिसे आप 3डी आकार में काट सकते हैं। पकाने पर पनीर पिघलता नहीं है. पनीर सख्त होता है और इसे ब्लॉकों या 3डी वर्गों या अपनी पसंद के किसी भी आकार में काटा जा सकता है। इसी तरह इसे पीसा जा सकता है, नष्ट किया जा सकता है या मिलाया जा सकता है।

भारतीय भोजन में आपको ऐसे कई व्यंजन मिलेंगे जिनमें पनीर या तो ब्लॉक, त्रिकोण, वर्ग या अलग-अलग आकार में शामिल होता है। आपको मिश्रित या पिसे हुए पनीर से बनी रेसिपी भी मिलेंगी।

एक लचीला फिक्सिंग होने के कारण इसे बहुत अच्छी तरह से प्रोटीन सहायता के लिए किसी भी रेसिपी में जोड़ा जा सकता है। इनमें से अधिकांश व्यंजनों में पनीर एक किंवदंती है। पनीर को रात्रिभोज के लिए याद किया जाता है क्योंकि यह कुछ शाकाहारी लोगों के लिए कैल्शियम और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है।

पनीर को भारतीय दही भी कहा जाता है। हालाँकि, भारत के बाहर उपलब्ध दही की तुलना में इसकी सतह अप्रत्याशित है।

जबकि पनीर दुकानों में आसानी से उपलब्ध है, इसे घर पर बनाना वास्तव में सरल है और आपको व्यावहारिक रूप से कोई अतिरिक्त भराव, योजक या अतिरिक्त सामग्री के साथ सबसे अच्छा कस्टम मेड पनीर देता है। जब भी आप पनीर बनाने के इच्छुक हों तो आप हाउ ऑन मेक पनीर पर मौजूद मेरी रेसिपी देख सकते हैं।

पनीर के विकल्प
मैं नीचे पनीर के कुछ विकल्प दिखा रहा हूँ जिन्हें आप पनीर से बाहर होने पर उपयोग कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इनमें से कुछ विकल्पों के साथ रेसिपी में कुछ बदलाव या परिवर्तन की आवश्यकता होगी।

दही: पनीर का व्यापार दही के साथ किया जा सकता है जहां पनीर को मिश्रित किया जाता है और पकवान में जोड़ा जाता है। किसी भी मामले में, केवल कुछ व्यंजनों में जहां पिसे हुए या मिश्रित पनीर का उपयोग किया जाता है, वहां दही को पनीर के साथ मिलाया जा सकता है।
रिकोटा चेडर

पनीर का दूसरा विकल्प रिकोटा चेडर है जो कई व्यंजनों में सराहनीय रूप से काम करता है। सुनिश्चित करें कि रेसिपी में शामिल करने से काफी पहले रिकोटा चेडर को ख़त्म कर लें।
टोफू: सब्जी प्रेमी विकल्प के लिए, इन व्यंजनों में सख्त या अतिरिक्त सख्त टोफू सबसे आदर्श विकल्प है। टोफू अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि पकाते समय यह घुलता या उखड़ता नहीं है। अनिवार्य रूप से टोफू पर एक महत्वपूर्ण बोझ रखकर उसमें से अतिरिक्त पानी या नमी को दबाएं और हटा दें। आप डिश डालने से पहले टोफू को भून भी सकते हैं।
पौधे आधारित विकल्प: हालाँकि यह बिल्कुल विकल्प नहीं है, बटन मशरूम और कच्चा कटहल भी कुछ व्यंजनों में सराहनीय रूप से काम करते हैं, जहाँ एक नाजुक पर्याप्त सतह की आवश्यकता होती है। तो आप इन व्यंजनों को बनाते समय और पनीर 3डी स्क्वेयर के स्थान पर बटन मशरूम या कच्चे कच्चे कटहल के साथ कॉल स्वीकार कर सकते हैं। हालाँकि कटहल के लिए आपको पकवान शामिल करने से पहले उन्हें पकाना होगा। तो आप या तो उन्हें भाप में पका सकते हैं, भून सकते हैं या उबाल सकते हैं। कुछ व्यंजनों के लिए, आपको डिश में डालने से पहले मशरूम को भूनकर या पैन में भूनकर पकाने की आवश्यकता हो सकती है।

पनीर रेसिपी पर प्रकाश डाला गया
सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक पसंद की जाने वाली भारतीय पनीर रेसिपी में से एक है पनीर मार्जरीन मसाला। नाजुक और स्वादिष्ट पनीर 3डी आकार के साथ एक चिकनी, चिकनी, मखमली टमाटर आधारित सॉस। यह व्यंजन स्प्रेड चिकन की तरह एक शाकाहारी व्यंजन है, हालांकि मार्जरीन चिकन की तुलना में इसे बनाना वास्तव में आसान है। यह पनीर रेसिपी इस हद तक प्रसिद्ध है कि इसे कई भारतीय भोजनालयों के मेनू के लिए याद किया जाता है।

नीचे मैं अपनी पनीर मार्जरीन मसाला रेसिपी पर प्रकाश डाल रही हूँ जिसे हमारे पाठकों और प्रशंसकों द्वारा पसंद किया जाता है। आपको उन सामग्रियों की एक उपयोगी सूची देखने को मिलेगी जो आप चाहते हैं और उसके बाद आप चुन सकते हैं कि क्या आप इस प्रसिद्ध पनीर रेसिपी को बनाना चाहते हैं।

पनीर मार्जरीन मसाला रेसिपी (कैफ़े स्टाइल)


पनीर मार्जरीन मसाला रेसिपी भारत की सबसे प्रसिद्ध पनीर व्यवस्था में से एक है। चिकने, हल्के स्वाद वाले मसले हुए टमाटर या सॉस में डुबोए गए नाजुक पनीर के आकार के साथ यह भोजनालय शैली का नुस्खा सबसे अच्छा है जिसे मैं काफी समय से बना रहा हूं। यह समृद्ध व्यंजन रोटी या चपाती, पराठा, नान या रुमाली रोटी के साथ सबसे अच्छा प्रस्तुत किया जाता है।


सामग्री


काजू गोंद के लिए

▢18 से 20 काजू – संपूर्ण
▢⅓ कप उच्च तापमान का पानी – काजू को भीगने के लिए
टमाटर प्यूरी के लिए
▢2 कप टमाटर – टुकड़ों में कटे हुए, या 300 ग्राम टमाटर या 4 से 5 मध्यम आकार के, प्यूरी किए हुए टमाटर
अदरक-लहसुन गोंद के लिए
▢1 इंच अदरक – छीलकर और आम तौर पर कटा हुआ
▢3 से 4 लहसुन की कलियाँ – छोटी से मध्यम आकार की, छिली हुई
अलग-अलग फिक्सिंग
▢2 बड़े चम्मच मार्जरीन या 1 बड़ा चम्मच तेल + 1 या 2 बड़े चम्मच स्प्रेड
▢1 तेज पत्ता (भारतीय कोव पत्ता), विवेकाधीन

▢½ से 1 चम्मच कश्मीरी लाल बीन स्टू पाउडर या देगी मिर्च या ¼ से ½ चम्मच लाल मिर्च या लाल शिमला मिर्च
▢1.5 कप पानी या आवश्यकतानुसार डालें
▢1 इंच अदरक – छीलकर जूलिएन कर लें, सजावट के लिए एक जोड़ा पकड़ लें
▢1 या 2 हरी बीन स्टू – काट लें, एक दो को दिन के लिए बचाकर रखें

Related

पनीर रेसिपी | घर का बना पनीर रेसिपी | Paneer Recipe | Homemade Paneer Recipe - Hemant Easy Recipes (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: The Hon. Margery Christiansen

Last Updated:

Views: 5695

Rating: 5 / 5 (50 voted)

Reviews: 89% of readers found this page helpful

Author information

Name: The Hon. Margery Christiansen

Birthday: 2000-07-07

Address: 5050 Breitenberg Knoll, New Robert, MI 45409

Phone: +2556892639372

Job: Investor Mining Engineer

Hobby: Sketching, Cosplaying, Glassblowing, Genealogy, Crocheting, Archery, Skateboarding

Introduction: My name is The Hon. Margery Christiansen, I am a bright, adorable, precious, inexpensive, gorgeous, comfortable, happy person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.